नई दिल्ली। कनाट प्लेस थाना पुलिस ने सोमवार रात कनाट प्लेस इनर सर्किल में मेट्रो गेट नंबर पांच के पास जीप कम्पास सवार दो शख्स को हिरासत में लेकर उनके कब्जे से 20 लाख रुपये बरामद किए हैं। कनाट थाने में तैनात एक हवलदार की सूचना पर दोनों को दबोच लिया गया। प्रारंभिक पूछताछ के बाद नई दिल्ली जिला पुलिस ने आयकर विभाग को दाेनों शख्स को सौंप दिया।

इसकी सूचना चुनाव आयोग को भी दे दी गई है। जांच से पुलिस को अंदेशा है कि बरामद की गई रकम हवाला की हो सकती है, जो एक ट्रेवल एजेंट के जरिये कनाडा भेजी जानी थी। हवाला कारोबारियों के तार हरियाणा व कनाडा से जुड़े हुए हैं। चुनाव आयाेग के दिशा निर्देश पर कनाट प्लेस थाना पुलिस ने इलाके में गश्त बढ़ा दी है। बाइक सवार पुलिसकर्मी लगातार गश्त कर रहे हैं।  सोमवार रात करीब साढे आठ बजे गश्त के दौरान ही हवलदार प्रदीप को सूचना मिली कि कुछ लोग हवाला की रकम लेकर मेट्रो गेट नंबर पांच के पास आने वाले हैं। एसएचओ संजीव कुमार के नेतृत्व में पुलिसकर्मियों ने वहां जांच शुरू कर दी। कुछ ही देर में वहां हरियाणा नंबर की जीप कम्पास से दो शख्स पहुुंच गए। वे लोग जीप कम्पास से नीचे उतर कर रुपयों से भरा बैग लेकर किसी शख्स के आने का इंतजार करने लगे।

तभी पुलिसकर्मियों ने दोनों को पकड़ लिया। बैग की तलाशी लेने पर 20 लाख रुपये बरामद हुए। पूछताछ से पता चला कि दोनों शख्स हरियाणा के रहने वाले हैं और ट्रेवल एजेंट के व्यवसाय से जुड़े हैं। इन्हें किसी शख्स को उक्त रकम देने को कहा गया था। इनके पास से एक दस रुपये का नोट बरामद हुआ, जिसपर किसी व्यक्ति का हस्ताक्षर था।

उक्त रकम जिन्हें सौंपी जानी थी, उसके द्वारा हस्ताक्षर युक्त दस रुपये का नोट दिखाने पर ही उसे रकम दी जाती, लेकिन उसके वहां से पहले पुलिसकर्मियों ने दोनों को दबोच लिया। मामले की सूचना नई दिल्ली दिल्ली जिले के डीसीपी देवेश महला को दी गई। जिसके बाद एडिशनल डीसीपी रविकांत को मौके पर भेजा गया। छानबीन के बाद उक्त रकम हवाला की होने के शक पर चुनाव आयोग व आयकर विभाग को सूचित कर मौके पर बुला लिया। पुलिस ने जीप कम्पास भी जब्त कर ली है। दोनों को हिरासत में लेकर आयकर विभाग पूछताछ कर रहा है। चुनाव आयोग के अधिकारी भी उनसे पूछताछ कर यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उक्त रकम किसी राजनीति पार्टी व नेताओं के तो नहीं हैं जिसे चुनाव में इस्तेमाल करने के लिए ले जाया जा रहा हो। सभी एजेंसियां दोनों से गहन पूछताछ कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *